क्या गर्मियों में रोज अंडा खाना चाहिए या नहीं क्या है सही जवाब जानिए

May 6, 2024 - 11:32
 0  14

कई लोगों को अंडा बहुत पसंद होता है. वह अक्सर नाश्ते में उबले अंडे या ऑमलेट बनाना पसंद करते हैं. मौसम कोई भी हो अंडा प्रेमी नियमित रूप से इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. अंडे प्रोटीन के अलावा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनका सेवन करने से सेहत को कई आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंडे खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है, जो गर्मियों में सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में लोगों को गर्मी के मौसम में रोजाना अंडा खाना चाहिए या नहीं?

अंडा प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है और इसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है। गर्मियों में लोग रोजाना एक या दो अंडे का सेवन कर सकते हैं। इस मौसम में अगर अंडे लिमिट में खाए जाएं तो शरीर को ताकत मिलेगी और प्रोटीन की कमी दूर होगी. अंडे का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, नहीं तो यह शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। उबले अंडे खाना फायदेमंद होता है और इसका ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं. हर तरह से आपको पोषक तत्वों की अच्छी खुराक मिलेगी.


गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सभी को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि हाइड्रेशन बेहतर बना रहे। इसके अलावा अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. गर्मी से बचने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। तरबूज, खीरा, टमाटर समेत कई चीजें पानी से भरपूर होती हैं और आपकी सेहत को बेहतर बनाने में कारगर साबित हो सकती हैं। अगर आपको डायबिटीज या कोई अन्य बीमारी नहीं है तो आप गर्मी से राहत पाने के लिए फलों का जूस पी सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow