2050 तक दिमाग़ से जुडी इस बीमारी के मरीज़ हो जायगे 3 गुना, युवाओं को ज्यादा खतरा !

Jun 3, 2024 - 14:46
 0  26
2050 तक दिमाग़ से जुडी इस बीमारी के मरीज़ हो जायगे 3 गुना, युवाओं को ज्यादा खतरा !

डिमेंशिया का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। डिमेंशिया शब्द का प्रयोग मस्तिष्क संबंधी कई बीमारियों के लिए किया जाता है, जिसमें व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है और उसे अपनी रोजमर्रा की चीजें भी याद नहीं रहती हैं।

 जब यह बीमारी हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो लोग घर का रास्ता भी भूलने लगते हैं। आमतौर पर यह बीमारी 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करती है, लेकिन वर्तमान में युवाओं को भी इसका खतरा है।


चिकित्सा विशेषज्ञों ने भी बुजुर्गों और युवाओं में डिमेंशिया के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में 5.50 करोड़ से ज्यादा डिमेंशिया के मरीज हैं। अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम रोग है।

वर्तमान में, डिमेंशिया बीमारियों से होने वाली मृत्यु का 7वां प्रमुख कारण है।विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2050 तक दुनिया भर में डिमेंशिया रोगियों की संख्या लगभग तीन गुना हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 88 लाख लोग किसी न किसी प्रकार के डिमेंशिया से पीड़ित हैं। अगर जल्द ही उचित कदम नहीं उठाए गए तो यह बीमारी कहर बरपा सकती है।


उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा और अवसाद के कारण युवा तेजी से डिमेंशिया का शिकार हो रहे हैं। इससे पता चलता है कि आने वाले दशकों में डिमेंशिया युवा लोगों को प्रभावित करता हुआ देखा जा सकता है। डिमेंशिया का शीघ्र पता लगाना और उसका इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ प्रकार के मनोभ्रंश को ठीक किया जा सकता है और अन्य में, उपचार से रोगियों और उनके परिवारों के जीवन में सुधार हो सकता है।




बढ़ती उम्र के साथ मनोभ्रंश की घटनाएँ बढ़ती जाती हैं। अध्ययन के अनुसार, 2050 तक भारत में लगभग 20% आबादी 60 वर्ष से अधिक उम्र की होगी। 2050 तक डिमेंशिया के मामले लगभग 2-3 गुना बढ़ जाएंगे। मधुमेह, हाई बीपी, मोटापा, गतिहीन जीवनशैली, अवसाद, धूम्रपान और शराब पीने के कारण डिमेंशिया के मामले बढ़ रहे हैं।

लोगों को ये सभी आदतें बदलनी होंगी और बीपी-डायबिटीज को नियंत्रण में रखना होगा। जीवनशैली में सुधार करके भी डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow