BIG BREAKING : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत, विदेश मंत्री की गई जान

May 20, 2024 - 09:33
 0  372
BIG BREAKING : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत, विदेश मंत्री की गई जान

TEHRAN IRAN : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है. इस हेलीकॉप्टर हादसे में उनके साथ विदेश मंत्री की भी जान चली गई. ईरानी मीडिया ने दावा किया कि इन दोनों की मौत हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई थी. कई घंटों की मशक्कत के बाद हेलीकॉप्टर का मलबा ढूंढ लिया गया. दरअसल, रविवार को अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था.इस हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, विदेश मंत्री और अन्य अधिकारी सवार थे. हादसे के बाद बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया.

ईरानी रेड क्रिसेंट के प्रमुख ने कहा कि बचाव दल दुर्घटनास्थल और हेलीकॉप्टर के मलबे तक पहुंच गए हैं. हमें बचाव दल से वीडियो प्राप्त हुए हैं। उनका कहना है कि हेलीकॉप्टर का पूरा केबिन बुरी तरह क्षतिग्रस्त और जल गया है. और उनका कहना है कि फिलहाल घटनास्थल पर जीवित बचे लोगों का कोई निशान नहीं है,वहीं, ईरानी राज्य समाचार एजेंसी IRINN और अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी मेहर न्यूज़ ने बताया कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनास्थल पर कोई भी जीवित नहीं पाया गया।

यह हादसा उस वक्त हुआ जब राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे. तभी हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग की यह घटना ईरान की राजधानी तेहरान से करीब 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान की सीमा से लगे जुल्फा शहर के पास हुई. सरकारी समाचार एजेंसी 'आईआरएनए' की खबर के मुताबिक, रायसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियान, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी और अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे.


ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की यह खबर ऐसे समय में आई है जब राष्ट्रपति रायसी और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में ईरान ने पिछले महीने इजराइल पर बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया था. इसके अलावा ईरान का यूरेनियम संवर्धन भी हथियार बनाने के लिए जरूरी स्तर के करीब पहुंच गया है. रायसी रविवार सुबह अज़रबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए अज़रबैजान में थे। यह तीसरा बांध है जो दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow