आप भी पानी को इस तरह पीते हैं ?आज ही बदलिए यह आदत नहीं तो हार्ट स्ट्रोक, ब्रेन हेमरेज के हो सकते है शिकार

May 23, 2024 - 10:59
 0  42
आप भी पानी को इस तरह पीते हैं ?आज ही बदलिए यह आदत नहीं तो हार्ट स्ट्रोक, ब्रेन हेमरेज के हो सकते है शिकार

आपने कई बार देखा होगा कि लोग चिलचिलाती गर्मी में खड़े होकर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं या आपने भी गर्मी से घर आकर तुरंत फ्रिज से ठंडा पानी निकाला होगा और पी लिया होगा। इसे पीने में बहुत आराम मिलता है और एक अलग ही आनंद मिलता है। लेकिन इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इसलिए डॉक्टर इस आदत को आज ही बदलने की सलाह देते हैं।

रांची के आयुर्वेदिक डॉ. वी.के. पांडे (विनोबा भावे विश्वविद्यालय से बीएएमएस, 25 वर्षों से अधिक अनुभव और झारखंड सरकार में एक चिकित्सा अधिकारी) ने लोकल 18 को बताया कि चिलचिलाती गर्मी से वापस आने के बाद कभी भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा रहता है. खासतौर पर हार्ट स्ट्रोक ऐसे लोगों में सबसे ज्यादा देखा जाता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक पानी पीने की इस आदत को लोगों को आज ही बदल लेनी चाहिए.
क्योंकि जब आप कड़ी धूप में रहते हैं तो आपके शरीर की नसें फैल जाती हैं। जब आप अचानक बहुत ठंडा पानी पीते हैं तो ठंडी चीज सिकुड़ने लगती है। जिसके कारण संकुचन और विस्तार एक साथ होने पर हार्ट स्ट्रोक जैसा कुछ देखने को मिलता है।


यही कारण है कि आजकल युवाओं या कुछ लोगों को अचानक हार्ट अटैक आ जाता है। उन्हें समझ नहीं आता कि इतनी अच्छी जीवनशैली के बावजूद मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ। लेकिन ये छोटी सी गलती आपकी जान भी ले सकती है.


अगर आप धूप से घर आए हैं तो कम से कम एक घंटे तक अपने शरीर को आराम करने दें। जब आपका शरीर कमरे के तापमान पर आ जाए. इसके बाद पानी पिएं और पानी भी कमरे के तापमान का ही होना चाहिए, ठंडा नहीं। उन्होंने बताया कि कई बार लोगों को सामान्य पानी पीने का मन नहीं होता है. ऐसे में लोगों को अपने आहार में फलों का अधिक उपयोग करना चाहिए। तरबूज और खरबूज जैसे फल खाने से आपको प्यास बहुत कम लगेगी.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow