ये तीखी हरी चटनी कई बीमारियों को कर देगी झट से खत्म हाई कोलेस्ट्रॉल,बीपी घटाए,लिवर

May 3, 2024 - 13:50
 0  12
ये तीखी हरी चटनी कई बीमारियों को कर देगी झट से खत्म हाई कोलेस्ट्रॉल,बीपी घटाए,लिवर

गर्मियों में खाने में अगर तीखी और तीखी चटनी मिला दी जाए तो खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. घर की बनी चटनी की बात ही अलग है. सर्दी हो या गर्मी, लोग जब भी खाना चाहते हैं, खाना चाहते हैं। चटनी कई तरह से और कई सामग्रियों से बनाई जाती है, लेकिन धनिये और पुदीने की चटनी का कोई जवाब नहीं. यह खाने में तो स्वादिष्ट है ही, सेहत के लिए भी बेहतरीन है. धनिया और पुदीना को एक साथ मिलाकर चटनी बनाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

आयुर्वेदिक डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर धनिया और पुदीने की चटनी के कई फायदे शेयर किए हैं.धनिया और पुदीना में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन दोनों को मिलाकर बनाई गई चटनी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

इस चटनी का सेवन करने से मूड अच्छा रहता है। अगर आपको नींद नहीं आती तो खाएं ये चटनी, चैन की नींद आएगी. थायराइड होने पर आप इसे खा सकते हैं. खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए धनिया-पुदीना की चटनी खाएं. साथ ही पीसीओएस, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, थकान और अत्यधिक बाल झड़ने की समस्या में भी इसे खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए आप इस हरी चटनी का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें सिर्फ धनिया, पुदीना ही नहीं बल्कि करी पत्ता, कच्चा आम, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और भी कई चीजें डाली जाती हैं, जिससे इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. इस हरी चटनी को खाने से एनर्जी लेवल भी तेजी से बढ़ता है. मुहांसे कम हो जाते हैं. आंखों की रोशनी अच्छी रहती है. खून को शुद्ध करता है. लिवर डिटॉक्स के लिए भी सबसे अच्छा है।

सबसे पहले धनिया, करी पत्ता, हरी मिर्च, आम और अदरक को पानी से अच्छी तरह साफ कर लीजिये. लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.

 - अब मिक्सर में धनिया, पुदीना की पत्तियां, अदरक, लहसुन, आम, हरी मिर्च, कद्दू या सूरजमुखी के बीज, जीरा पाउडर, भुने हुए चने डालकर दो से तीन बार पीस लें. जब इसका पेस्ट बन जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लें. आप पीसते समय नमक, नींबू का रस भी डाल सकते हैं या बाद में मिला सकते हैं.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow