गन्ना का जूस हो या पुदीना का,इस हरे जूस के सामने सब फ़ैल,है औषधियों का खज़ाना

Jun 2, 2024 - 19:59
 0  27
गन्ना का जूस हो या पुदीना का,इस हरे जूस के सामने सब फ़ैल,है औषधियों का खज़ाना

मोरिंगा को कई नामों से जाना जाता है. गुमला में मोरिंगा को लोग ड्रमस्टिक, जोकी, सुती नाम से जानते हैं. मोरिंगा यानी सहजन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके पत्ते, फल, फूल, डंठल सभी औषधि माने जाते हैं। आमतौर पर लोग इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं. वहीं कई लोग इसका सूप बनाकर भी पीते हैं. खासकर गर्मी के मौसम में कई लोग इसकी पत्तियों का जूस पीते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।



मोरिंगा को ड्रमस्टिक/जोकी के नाम से जाना जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सहजन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। रोज सुबह खाली पेट इसका एक गिलास जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज से राहत दिलाने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में भी सहायक है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मधुमेह को नियंत्रण में रखता है।



सहजन कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन का अच्छा स्रोत है. इसके रोजाना सेवन से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. सहजन में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है। यह मोतियाबिंद और सूखी आंखों की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद है। साथ ही यह चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को कम करने में भी कारगर माना जाता है।



सबसे पहले सहजन की पत्तियों को तोड़कर सुखा लें. फिर इसे मिक्सर में या अपनी सुविधानुसार पीसकर पाउडर बना लें। - फिर 1 गिलास पानी लें और उसमें आधा चम्मच मोरिंगा पाउडर, नींबू, पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छी तरह मिला लें. दूसरे तरीके में 1 गिलास पानी लें, उसमें 7 से 8 मोरिंगा की पत्तियां पीसकर डालें, फिर 1 चम्मच आंवला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस तरह जूस तैयार हो जाएगा.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow