जानिए कौन साहिल चौहान जिन्होंने 27 गेंद लगाया शतक, एक पारी 18 छक्के...कौन से देश के हैं यह भावी प्लेयर

Jun 18, 2024 - 18:25
 0  15
जानिए कौन साहिल चौहान जिन्होंने 27 गेंद लगाया शतक, एक पारी 18 छक्के...कौन से देश के हैं यह भावी प्लेयर

साहिल चौहान. टी20 वर्ल्ड कप के बीच इस अनजान क्रिकेटर ने क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में तुरंत जगह बना ली है. जब पूरी दुनिया ट्रेंट बोल्ट का आखिरी टी20 वर्ल्ड कप मैच देख रही थी तो ये एस्टोनियाई बल्लेबाज गगनचुंबी छक्के लगाकर इतिहास रच रहा था. 27 गेंदों में शतक. 41 गेंदों में 144 रन. एक पारी में 18 छक्के... ये वो आंकड़े हैं जो साहिल चौहान के नाम पर दर्ज हैं. ये सभी अपनी-अपनी कैटेगरी के वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं.


टी20 वर्ल्ड कप में जब न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी के बीच मैच चल रहा था, लगभग उसी समय एस्टोनिया और साइप्रस भी टी20 मैच में दो-दो मैच खेल रहे थे. साइप्रस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रन बनाए. जवाब में साइप्रस ने 9 रन के अंदर 2 विकेट खो दिए. अली मसूद के रन आउट होने के बाद साहिल चौहान क्रीज पर आए. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने छक्के-चौके लगाए. उनकी पारी की बदौलत एस्टोनिया ने महज 13 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.साहिल चौहान ने 41 गेंदों में 144 रनों की नाबाद पारी खेली.

 41 में से 24 BALLS को  बाउंड्री के पार भेजा. आपको बता दें कि उन्होंने अपनी पारी में 18 छक्के लगाए.जो की खुद में बहुत बड़ी बात है यह एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड है. इससे पहले एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई (16) के नाम था।साहिल चौहान ने अपनी पारी की 27वीं गेंद पर अपना शतक पूरा किया. इसके साथ ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

 इससे पहले यह रिकॉर्ड नामीबिया के यान-निकोल लॉफ्टी ईटन के नाम था। उन्होंने 33 गेंदों में शतक लगाया. यान-निकोल लॉफ्टी ईटन का रिकॉर्ड चार महीने से भी कम समय तक चला।32 साल के साहिल चौहान का यह चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच है. उन्होंने पहली बार शतक लगाया है. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 16 रन था, जो उन्होंने जिब्राल्टर के खिलाफ बनाया था.साइप्रस के खिलाफ पिछले मैच में साहिल चौहान पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. 4 टी20 मैचों में उनके नाम 162 रन हैं. उन्होंने ये रन सिर्फ 51 गेंदों का सामना करते हुए बनाए हैं.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow