किसी चमत्कारी दवा से कम नहीं यह खास पत्ता,हार्ट अटैक-कैंसर से लेकर कई बीमारियों में है रामबाण

May 16, 2024 - 11:34
 0  13
किसी चमत्कारी दवा से कम नहीं यह खास पत्ता,हार्ट अटैक-कैंसर से लेकर कई बीमारियों में है रामबाण
पान खाना एक बुरी आदत मानी जाती है, लेकिन पान खाने के कुछ फायदे भी होते हैं। पान सेहत का खजाना है. इसकी पत्तियां खाने में थोड़ी कसैली होती हैं। लेकिन इन पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।
 पान के पत्तों में टैनिन, प्रोपेन, एल्कलॉइड और फिनाइल पाए जाते हैं, जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा पान के पत्ते खाने से हृदय संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। मसूड़ों की सूजन ठीक होती है और मधुमेह नियंत्रित होता है।इतना ही नहीं, पान के पत्ते दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं और पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, पान के पत्ते, लहसुन की चार कलियां और एक उंगली के बराबर मात्रा में अदरक का पेस्ट शहद में मिलाकर चखने से हार्ट ब्लॉकेज ठीक हो जाती है। इस दवा के सेवन से हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति को एंजियोप्लास्टी और ओपन हार्ट सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है।अगर आपको गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या है या फिर हमेशा पेट में जलन की समस्या रहती है तो आप पान के पत्ते का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट को अंदर से ठंडा करने का काम करते हैं। यह शरीर की गर्मी को कम करने में भी मदद करता है।
सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द या शरीर के किसी हिस्से में सूजन या चोट जैसी सामान्य बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्ते चबाना फायदेमंद साबित होता है। पान में शहद मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी आसानी से ठीक हो जाती है। किसी भी तरह की चोट लगने पर पान के पत्ते का सेवन करने से घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।अधिकतर लोग पान को गलत तरीके से खाते हैं।
 पान के पत्तों में तम्बाकू और अन्य नशीले पदार्थ मिलाकर सेवन किया जाता है। लेकिन अगर आप पान के पत्ते का सेवन किसी और तरीके से करते हैं तो यह सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा है। इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका बस हरी पत्तियों को चबाना है। इसकी पत्तियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। पान के पत्तों में रक्त शर्करा को कम करने, कैंसर के खतरे को कम करने, घावों को जल्दी ठीक करने, अस्थमा का इलाज करने और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की क्षमता भी होती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow