सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने कपिल सिब्बल

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने कपिल सिब्बल

May 17, 2024 - 10:02
 0  29
सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने कपिल सिब्बल

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल गुरुवार (16 मई) को 1,066 वोट पाकर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी प्रदीप राय को 689 वोट मिले। इसके अलावा तीसरे प्रतिद्वंद्वी और वर्तमान अध्यक्ष आदिश अग्रवाल तीसरे स्थान पर रहे. आपको बता दें कि कपिल सिब्बल 20 साल बाद यह चुनाव लड़े हैं, इससे पहले वह साल 2001 में राष्ट्रपति बने थे। इसके अलावा वह साल 1995-96 और 1997-98 के दौरान भी राष्ट्रपति रहे थे।


कपिल सिब्बल ने अपनी पढ़ाई हार्वर्ड लॉ स्कूल से की है, आपको बता दें कि कपिल सिब्बल साल 1989 से 1990 के दौरान भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल थे। इसके अलावा वह कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।


कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव 1,066 वोटों से जीता। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. आदीश सी अग्रवाल ने वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल को एससीबीए चुनाव जीतने पर बधाई दी।


इस बीच, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने जाने को उदारवादी और लोकतांत्रिक ताकतों की जीत करार दिया और कहा कि यह उन बड़े बदलावों का 'ट्रेलर' है जो होने जा रहे हैं. देश बहुत जल्द.

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष चुने गए। एससीबीए के चुनाव गुरुवार को हुए थे. हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक सिब्बल 1989-90 के दौरान भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे। उन्हें 1983 में एक वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था। कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार में मंत्री सिब्बल ने 1995 और 2002 के बीच तीन बार एससीबीए अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow