गर्मियों में मात्र कुछ दिन ही मिल सकता है फल, आंखों और गर्भवती महिलाओं के लिए है बेहद फायदेमंद

May 15, 2024 - 11:32
 0  17
गर्मियों में मात्र कुछ दिन ही मिल सकता है फल, आंखों और गर्भवती महिलाओं के लिए है बेहद फायदेमंद
आड़ू या आड़ू के नाम से जाना जाने वाला यह फल अरावली के पहाड़ी क्षेत्र में भी बड़े पैमाने पर पाया जाता है। इस फल का गूदा सफेद या पीले रंग का होता है, जिसमें एक बड़ा बीज होता है। यह फल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो आंखों के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। आड़ू फल में एंटी-डायबिटिक एक्टिविटी के साथ-साथ एंटी-ट्यूमर फंक्शन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक आदि गुण पाए जाते हैं।
 इस फल को बाजार में काफी पसंद किया जाता है.इस फल के बारे में जानकारी देते हुए आयुर्वेद विभाग से सेवानिवृत्त अतिरिक्त निदेशक एवं वरिष्ठ आयुर्वेद अधिकारी डॉ. केशव भारद्वाज ने बताया कि आड़ू फल में पोटेशियम की मात्रा होने के कारण यह हृदय की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है। यह फल गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह फल रक्तचाप को कम करने और हृदय संबंधी समस्याओं के खतरों को कम करने में भी प्रभावी है। इस फल का उपयोग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय को लाभ पहुंचाने के लिए किया जाता है।
इस फल में पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम किडनी के लिए भी फायदेमंद होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए भी आड़ू फल का सेवन किया जा सकता है। इस फल को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। गर्मियों में आप रोजाना नाश्ते में नियमित रूप से 2-3 फलों का सेवन कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow