शरीर में अगर हैं यह लक्षण तो शरीर खुद देता हैं विटामिन नहीं होने के संकेत, हो जाये होशियार

May 12, 2024 - 09:03
 0  13
शरीर में अगर हैं यह लक्षण तो शरीर खुद देता हैं विटामिन नहीं होने के संकेत, हो जाये होशियार

हमारा शरीर कई बार संकेत देता है कि हमारे शरीर में कौन से विटामिन और मिनरल्स की कमी है। अगर हमें इसकी जानकारी हो तो हम इसे आसानी से पहचान सकते हैं और समय रहते इसका इलाज कराकर स्वस्थ हो सकते हैं। इन संकेतों को नजरअंदाज करना या थोड़ी सी लापरवाही हमें गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है।


अब लोगों के सामने सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि वे कैसे पहचानें कि किस विटामिन और खनिज की कमी के कारण उन्हें यह समस्या हो रही है। जब शरीर में कुछ खनिज और विटामिन की कमी हो जाती है, तो वे लक्षण शरीर में दिखाई देने लगते हैं और उनकी पहचान बहुत जरूरी है.
मैग्नीशियम की कमी - मांसपेशियों में ऐंठन, नींद की कमी, सिरदर्द, मासिक धर्म में दर्द, रक्तचाप नियंत्रण से बाहर और उच्च।

आयरन की कमी - थकान, चक्कर आना, तेज़ दिल की धड़कन, बाल झड़ना, त्वचा का पीला पड़ना। विटामिन डी की कमी - हड्डियों, मांसपेशियों में समस्या, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, थकान, हमेशा तनावग्रस्त रहना।

कैल्शियम की कमी - जोड़ों में कट-कट की आवाज आना, नाखूनों का कमजोर होना, बालों का कमजोर होना।

जिंक की कमी - घावों का ठीक न होना, नाखूनों पर सफेद निशान, संक्रमण, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी।

विटामिन बी12 की कमी - हाथों और पैरों की नसों में झुनझुनी और सुन्नता, मूड में बदलाव, सिरदर्द और कमजोरी।

विटामिन सी की कमी - मसूड़ों से खून आना, जोड़ों की समस्या, कमजोरी, फेफड़ों के विकार, सर्दी, त्वचा से खून आना।आयरन की कमी - अत्यधिक थकान, कमजोरी, पीली त्वचा, सीने में दर्द, तेज़ दिल की धड़कन या सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, चक्कर आना, ठंडे हाथ और पैर, सूजी हुई या दर्दनाक जीभ, भंगुर नाखून, भूख न लगना, खासकर शिशुओं में। और आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले बच्चों में।

ऐसे करें अपनी सुरक्षा


 इन लक्षणों को पहचानें। अपने शरीर में इन लक्षणों को देखें। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से सलाह लें और अपनी जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपना आहार लें।उन्होंने बताया कि अगर लोग जंक फूड खाना पूरी तरह बंद कर दें और हरी सब्जियां खाना शुरू कर दें तो सभी प्रकार के विटामिन की कमी दूर हो सकती है. डॉक्टर ने ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि पर्याप्त नींद लें और योग करें। इससे शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा। घर में बनी दाल, चावल, रोटी और सब्जी खाएं और बाहर का खाना पूरी तरह से बंद कर दें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow