गर्मियों में ठंडा पानी या ताज़ा पानी कौनसा है फायदेमंद या नुकसानदायक

May 1, 2024 - 10:40
 0  7
गर्मियों में ठंडा पानी या ताज़ा पानी कौनसा है फायदेमंद या नुकसानदायक

गर्मी का असर इस समय उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है। चिलचिलाती धूप निकलते ही चुभने लगती है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है और लोग खूब पानी पीते हैं। शरीर में बेहतर हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए डॉक्टर रोजाना 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्मी के मौसम में लोगों को ठंडा पानी पसंद होता है और वे इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करके पीते हैं। कई लोग पानी में बर्फ डालकर पीते हैं।ठंडा पानी लोगों को गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन कई लोग इसे सेहत के लिए हानिकारक मानते हैं।

हालांकि, कई लोग ठंडे पानी को भी शरीर के लिए अच्छा मानते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ठंडा पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक।इस बात का कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ठंडा पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। गर्मियों में ठंडा और सामान्य पानी दोनों ही आपको हाइड्रेटेड रखेंगे। कई लोगों का मानना ​​है कि ठंडा पानी पीने से पेट सिकुड़ जाता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, लेकिन यह धारणा गलत है। गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन ठंडा पानी हानिकारक भी नहीं है।2012 के एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम के दौरान ठंडा पानी पीने से आपके शरीर को अधिक गर्मी से बचाने में मदद मिल सकती है

और आपका वर्कआउट सत्र बेहतर हो सकता है। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर के लिए कम कोर तापमान बनाए रखना आसान हो जाता है।गर्मियों में अक्सर लोग कोल्ड ड्रिंक और अन्य ठंडे जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन मीठे पेय पदार्थों की जगह पानी पीना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और वजन नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

चाहे यह पानी सामान्य तापमान का हो या ठंडा। ठंडा पानी पीने से आपको इसे पचाने के दौरान कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आपके शरीर को अपना तापमान बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है।हालांकि, जिन लोगों को ठंडे पानी से किसी भी तरह की समस्या है, उन्हें ठंडे पानी से बचना चाहिए और इस संबंध में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आप अपने स्वास्थ्य के अनुसार ठंडा, सामान्य या गुनगुना पानी पी सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow