नैनीताल : धधकते जंगलों की आग काबू पाने के लिए प्रशिक्षु रेंज अधिकारियो को लाइव ट्रेनिंग

May 4, 2024 - 12:56
 0  6
नैनीताल : धधकते जंगलों की आग काबू पाने के लिए प्रशिक्षु रेंज अधिकारियो को लाइव ट्रेनिंग

NAINITAL UK : उत्तराखंड के नैनीताल स्थित खुर्पाताल के धधकते जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए वन विभाग ने देशभर से आए प्रशिक्षु आरओ (रेंज ऑफिसर) को सीधी ट्रेनिंग दी. वनाग्नि से निपटने जैसे महत्वपूर्ण विषयों के लिए आये 23 आरओ को प्रशिक्षण दिया गया।शुक्रवार सुबह से ही नैनीताल शहर और आसपास के इलाकों में धुआं देखा गया, जिसके कारण चारों ओर दृश्यता काफी कम रही. 

बताया गया कि बल्दियाखान के साथ ही खुर्पाताल के पास देवीधुरा, बरौन और गांगीखड़क के जंगलों में लगी आग के धुएं से जीना मुश्किल हो गया है।नैना रेंज के खुर्पाताल में लगी आग पर काबू पाने के लिए विभाग ने आग बुझाने के लिए 40 फायर वॉचर भी तैनात किए हैं. इसके साथ ही उत्तराखंड वानिकी प्रशिक्षण अकादमी, हल्द्वानी से 23 प्रशिक्षु रेंज अधिकारी भी आग बुझाने का प्रशिक्षण लेने आये।इन सभी लोगों ने फायर लाइन काटकर आग को बढ़ने से रोकने की पूरी कोशिश की,

लेकिन तेज हवा और सूखी घास के कारण पिरूल ने आग को तेजी से फैला दिया। आग बढ़ती देख अग्निशमन विभाग की बड़ी गाड़ी बुलायी गयी, जिसने कुछ देर में ही सड़क से सटे जंगल की आग पर काबू पा लिया.प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी देते हुए मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं वृत्त पी.के. पात्रा ने उन्हें आग बुझाने के तरीकों की जानकारी दी. ये 23 प्रशिक्षु राजस्थान, यूपी, नागालैंड, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल से यहां आए हैं।

उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए नैनीताल फायर डिवीजन में 298 फायर वॉचर तैनात किए गए हैं।डीएफओ चन्द्रशेखर जोशी ने बताया कि उनके वन प्रभाग के सभी जंगलों की आग पर काबू पा लिया गया है। इस अवसर पर वन संरक्षक बीजूलाल टीआर, आरओ नैना रेंज विनोद तिवारी, आरओ मनोरा मुकुल शर्मा आदि वन अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow