हार्ट अटैक- ब्लड प्रेशर-और कई के लिए काल है यह पेड़,जानिए फायदे

May 4, 2024 - 10:02
 0  13
हार्ट अटैक- ब्लड प्रेशर-और कई के लिए काल है यह पेड़,जानिए फायदे
कटहल का पेड़, कटहल एक ऐसा पेड़ है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक समेत कई बीमारियों को ठीक करता है। इसके अलावा यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस पेड़ का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहती है। हार्ट अटैक की संभावना कम रहती है.
 इसके अलावा यह कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद है।यह साल भर चलने वाला पौधा है. यह पूर्णतः सदाबहार है, यह सदैव हरा-भरा रहने वाला पौधा है। इसके फलों को कटहल के नाम से जाना जाता है। उत्तर भारत में इसे सब्जी के रूप में और पूर्वी उत्तर प्रदेश में फल के रूप में बहुत अच्छे से खाया जाता है. इसका वानस्पतिक नाम ऑटोकॉर्पस हेटरोफिलस है और यह मोरेसी परिवार का सदस्य है।इस पूरे पेड़ का औषधीय महत्व भी बहुत है। इसका फल विटामिन बी से भरपूर होता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर में भी बहुत फायदेमंद होता है।
यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। उन्होंने बताया कि यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस सब्जी को खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा यह पेड़ डायबिटीज और हार्ट स्ट्रोक में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है।क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है। इसीलिए यह हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होते हैं। जो पाचन में बहुत फायदेमंद होता है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow