गर्मियों में कभी भूल कर भी नही करें इन सब्जियों का इस्तेमाल

May 8, 2024 - 10:46
 0  15
गर्मियों में कभी भूल कर भी नही करें इन सब्जियों का इस्तेमाल
HEALTH TODAY : वैसे तो हमारी रसोई में मौजूद लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन गर्मी के मौसम में हमें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, इसकी प्रकृति गर्म होती है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है जिससे एसिडिटी, सीने में जलन के साथ-साथ हमारी त्वचा पर रैशेज और लाल निशान भी पड़ जाते हैं, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।
हरी पत्तेदार सब्जियाँ सभी को पसंद होती हैं क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में इनका अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और लोग किडनी रोग, गैस आदि से पीड़ित हो जाते हैं। आंतों की समस्याओं के लिए भूलकर भी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
अदरक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि इसकी प्रकृति गर्म होती है जो हमारे पाचन तंत्र को खराब कर सकती है। सीने में जलन से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से बचना चाहिए।जिमीकंद, जिसे शाकाहारी लोग मटन भी कहते हैं, दिवाली पर खासतौर पर खाया जाता है क्योंकि दिवाली पर सब्जी के रूप में इसका सेवन करने के पीछे कई कारण हैं।
 हमारे शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में यह हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसकी प्रकृति गर्म होती है जो हमारे पाचन तंत्र के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है।बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो सभी लोगों को पसंद होती है लेकिन गर्मी के मौसम में इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी प्रकृति गर्म होती है जो हमारे पाचन तंत्र को खराब कर सकती है। हमें एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow