गर्मी के मौसम में खाने में जमकर करें दही का इस्तेमाल, इस खतरनाक बीमारी से मिलेगा आराम

May 9, 2024 - 10:08
 0  10
गर्मी के मौसम में खाने में जमकर करें दही का इस्तेमाल, इस खतरनाक बीमारी से मिलेगा आराम

भारत में दही का सेवन प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। दही का इस्तेमाल सिर्फ खाने की चीजों में ही नहीं किया जाता बल्कि त्वचा की देखभाल में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है. दही आवश्यक पोषक तत्वों और स्वस्थ बैक्टीरिया से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है।

दही को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, पाचन तंत्र में सुधार और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है।दही के सेवन से आप ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत पा सकते हैं. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपकी आंतों के स्वास्थ्य में भी काफी हद तक सुधार कर सकते हैं। हालांकि, शोध में दही के बारे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। ऐसा पाया गया है कि प्रतिदिन 1-2 कप दही खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है।जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि दही के नियमित सेवन से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है।

 शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स ग्लूकोज चयापचय को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे रक्त शर्करा नियंत्रित होती है।इतना ही नहीं, दही का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है और ऐसा करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपने दैनिक आहार में दही शामिल करते हैं,

उनमें दही का सेवन न करने वालों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है।अधिक दही का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। आश्चर्य की बात यह थी कि अन्य डेयरी उत्पाद मधुमेह से बचाने में उतने कारगर साबित नहीं हुए। शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना दही खाने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा 18% तक कम हो सकता है।विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं

 और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे बीमारी का खतरा कम हो जाता है। हालाँकि, इस संबंध में और अधिक शोध की आवश्यकता है। हालाँकि, शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि मधुमेह को रोकने में दही कोई जादू की गोली नहीं है। आपको स्वस्थ आहार, अच्छी जीवनशैली और वजन पर नियंत्रण रखना होगा, ताकि आपको मधुमेह न हो।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow