विटामिन से लेकर आयरन की भरमार ये लकड़ी, बड़ी बड़ी बीमारियों का है काल बनकर करती है सफाया।

May 26, 2024 - 11:12
 0  22
विटामिन से लेकर आयरन की भरमार ये लकड़ी, बड़ी बड़ी बीमारियों का है काल बनकर करती है सफाया।

हरड़ एक जड़ी-बूटी है जिसके कई आयुर्वेदिक स्वास्थ्य लाभ हैं। यह एक अद्भुत जड़ी-बूटी है जो पेट संबंधी समस्याओं से लेकर बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने तक हर चीज के इलाज में सहायक है। इसमें विटामिन सी, आयरन, मैंगनीज, सेलेनियम पाया जाता है।


हरड़ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है। मल त्याग में सहायता करता है और पुरानी कब्ज की स्थिति में मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। हरड़ पाउडर (पानी में मिलाकर) दिन में दो बार लेने से इसकी एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गतिविधियों के कारण कोशिका क्षति को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

हरड़ के पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर पेस्ट के रूप में लगाने से इसके कसैले गुणों के कारण घावों को ठीक करने में उपयोग किया जाता है। यह संक्रामक एजेंटों से लड़ने में भी मदद करता है और त्वचा संक्रमण को रोकता है। आंखों की कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए हरड़ के अर्क को पलकों पर लगाकर आराम मिलता है.अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो नारियल तेल के साथ हरड़ का पेस्ट लगाने की सलाह दी जाएगी।

हरड़ आंतों का स्वस्थ वातावरण बनाकर और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाकर पाचन में सुधार करता है।
हरड़ में रेचक गुण होने के कारण यदि इसका पेस्ट बनाकर रात के समय लिया जाए तो यह कब्ज को नियंत्रित करने में मदद करता है।
हरड़ अपने कफ संतुलन गुणों के कारण प्राकृतिक रूप से खांसी और सर्दी को रोकने के लिए अच्छा है।

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान हरड़ लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

हरड़ का उपयोग कैसे करें
वसंत ऋतु में हरड़ का चूर्ण शहद के साथ लें। गर्मी के मौसम में गुड़ के साथ हरड़ का सेवन करें। मानसून के मौसम में सेंधा नमक के साथ हरड़ का सेवन करें। शरद ऋतु में चीनी के साथ हरड़ का सेवन करें। सर्दी के शुरुआती मौसम में अदरक के साथ हरड़ का सेवन करें। सर्दी के मौसम में हरड़ को पिप्पली के साथ लें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow