उत्तराखंड: विधि-विधान के साथ खुले बाबा केदारनाथ धाम के कपाट_सीएम धामी रहे मौजूद

उत्तराखंड: विधि-विधान के साथ खुले बाबा केदारनाथ धाम के कपाट_सीएम धामी रहे मौजूद

May 10, 2024 - 16:12
 0  34
उत्तराखंड: विधि-विधान के साथ खुले बाबा केदारनाथ धाम के कपाट_सीएम धामी रहे मौजूद

केदारनाथ/रुद्रप्रयाग 10 मई। विश्व प्रसिद्ध ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 10 मई को ठीक 7 बजे जय बाबा केदारनाथ के उद्घोष और सेना के ग्रेनेडियर रेजिमेंट के बैंड की भक्ति धुनों के बीच औपचारिक रूप से खोल दिए गए हैं। इस मौके पर दस हजार से अधिक श्रद्धालु कपाट खुलने के साक्षी बने.


कपाट खुलने के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विशेष रूप से मौजूद रहे. उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए देश एवं प्रदेश की खुशहाली की कामना की। कहा कि इस बार चारधाम यात्रा नया रिकार्ड बनाएगी, राज्य सरकार तीर्थयात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान सात हजार से अधिक श्रद्धालु कपाट खुलने के साक्षी बने। मंदिर को 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया था।साथ ही कपाट खुलने के समय श्रद्धालुओं पर आसमान से हेलीकॉप्टर के जरिए पुष्प वर्षा की गई. वहीं श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया।


मुख्य सेवक भंडारा कार्यक्रम समिति ने भी भंडारे का आयोजन किया।

केदारनाथ में आज मौसम साफ रहा। आसपास और दूर तक बर्फ होने के कारण ठंडी हवाएं चलती रहीं।

कपाट खुलने की प्रक्रिया के तहत कल शाम 9 मई गुरुवार को भगवान केदार नाथ की पंचमुखी उत्सव मूर्ति पंचकेदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ से गुप्तकाशी, फाटा, गौरीकुंड आदि विभिन्न पड़ावों से होते हुए श्री केदारनाथ धाम पहुंची। .

आज शुक्रवार को सुबह 4 बजे से ही मंदिर परिसर और दर्शन कतार में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था, जिसके बाद बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय रावल, भीमनशंकर लिंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेन्द्र सिंह पुजारी, धर्माचार्य वेदपाठी और केदार सभा के पदाधिकारी और प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी डॉ.सौरभ गहरवार. अधिकारी पूर्वी गेट से मंदिर पहुंचेउसके बाद रावल धर्माचार्य और पुजारियों ने भगवान भैरवनाथ और भगवान शिव का आह्वान करके द्वार पूजा शुरू की और सुबह ठीक सात बजे श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए गए। कपाट खुलने के बाद भगवान केदारनाथ के स्वयंभू शिवलिंग को समाधि के रूप में सजाया गया। इसके बाद भक्तों ने दर्शन किए।

कपाट खुलने के अवसर पर बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पिछले वर्ष रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु श्री केदारनाथ धाम पहुंचे थे, इस वर्ष भी श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी, जिसके लिए राज्य मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार और मंदिर समिति तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के लिए काम कर रही है। इसके लिए समर्पित।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow