लालकुआं वन विकास निगम में करोड़ों का घोटाला_दो कर्मचारी निलंबित..

लालकुआं वन विकास निगम में करोड़ों का घोटाला_दो कर्मचारी निलंबित..

May 22, 2024 - 09:15
 0  33
लालकुआं वन विकास निगम में करोड़ों का घोटाला_दो कर्मचारी निलंबित..

हल्द्वानी: नैनीताल जिले के लालकुआं स्थित उत्तराखंड राज्य वन विकास निगम के डिपो नंबर 5 और 4 की आंतरिक ऑडिट रिपोर्ट में 6 करोड़ रुपये से अधिक की अनियमितता का मामला सामने आया है.


ऑडिट रिपोर्ट सामने आने के बाद मुख्यालय ने एसआईटी जांच को मंजूरी दे दी है. वही अनियमितता सामने आने के बाद क्षेत्रीय प्रबंधक वन विकास निगम ने लालकुआं स्थित वन विकास निगम के डिपो नंबर चार के लेखाकार पद पर तैनात दो लोगों को निलंबित करने की कार्रवाई की है.


क्षेत्रीय प्रबंधक बाल विकास निगम महेश चंद्र आर्य ने बताया कि अगस्त 2023 में लालकुआं स्थित डिपो नंबर पांच में ठेकेदार और कर्मचारियों की मिलीभगत से नीलामी लकड़ी बिक्री में करीब नौ लाख रुपये के वित्तीय घोटाले का मामला सामने आया था। जांच में प्रथम दृष्टया नीलामी की निर्धारित कीमत तय कीमत से अधिक पाई गई। कम राशि के बिल बनाकर सरकारी धन का घोटाला किया गया है।


इसके बाद उन्होंने डिपो नंबर पांच और चार का ऑडिट करने के लिए मुख्यालय को पत्र लिखा, जिसके बाद आंतरिक ऑडिट रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें अनियमितताएं सामने आई हैं.

इससे पहले डिपो नंबर पांच में गड़बड़ी करने वाले चार अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया गया था। ऐसे में अब आंतरिक ऑडिट रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें डिपो नंबर चार में करीब डेढ़ करोड़ रुपये की अनियमितता सामने आई है, जिसमें प्लांट में लकड़ी की वापसी समेत वित्तीय अनियमितताएं सामने आई हैं.

स्पष्ट जवाब न देने पर जहां दो जिम्मेदार कर्मचारियों को निलंबित करने की कार्रवाई की गई है, वहीं पूरे मामले की एसआईटी से जांच भी शुरू होने जा रही है.

लालकुआं डिपो नंबर 4 व 5 में राजस्व हानि, अवैध निकासी, गबन व वित्तीय अनियमितता के मामले में जो भी दोषी कर्मचारी होगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow