हल्द्वानी के इस क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ एक बार फिर गरजेगी सैकड़ों मकानों पर जेसीबी।

हल्द्वानी के इस क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ एक बार फिर गरजेगी सैकड़ों मकानों पर जेसीबी।

May 19, 2024 - 17:24
 0  31
हल्द्वानी के इस क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ एक बार फिर गरजेगी सैकड़ों मकानों पर जेसीबी।

हल्द्वानी में एक बार फिर सरकारी महकमा अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है. तराई पूर्वी वन प्रभाग के गौलापार स्थित बागजाला क्षेत्र में वन विभाग फिर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करने जा रहा है। प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी के अनुसार बागजाला क्षेत्र में वन भूमि पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया गया है, जिसे हटाने के लिए नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.


डीएफओ हिमांशु बागरी (तराई पूर्वी वन प्रभाग) ने बताया कि 100 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि पर करीब 300 अवैध कब्जेदार हैं, जिन्होंने वन भूमि पर कब्जा कर रखा है. वन भूमि पर किये गये सभी अतिक्रमण को चिन्हित करने की कार्रवाई की जा रही है. चिन्हांकन व नोटिस के बाद भारतीय वन अधिनियम के तहत वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अमल में लाई जायेगी.


उन्होंने कहा कि कार्रवाई से पहले सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी. नोटिस जारी होने के बाद अतिक्रमणकारियों को सुनवाई के साथ दस्तावेज दिखाने का मौका दिया जाएगा। डीएफओ हिमांशु बांगड़ी ने कहा कि सही तथ्य नहीं मिलने पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने बताया कि गौलापार क्षेत्र के बागजाला क्षेत्र में 100 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर अतिक्रमण किया गया है।

इसे हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. उन्होंने कहा कि बाघजाला क्षेत्र के अलावा अन्य स्थानों पर भी वन भूमि का अतिक्रमण किया गया है, इन क्षेत्रों में भी चिन्हित करने का काम किया जा रहा है. आपको बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले वन विभाग ने बाघजाला में बड़ी मात्रा में वन भूमि को हटा दिया है. लेकिन अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. एक बार फिर वन विभाग अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow