उत्तराखंड : बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड में नाम आए सामने,मुकदमा दर्ज पूर्व IAS भी शामिल

Mar 30, 2024 - 13:28
 0  12
उत्तराखंड : बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड में नाम आए सामने,मुकदमा दर्ज पूर्व IAS भी शामिल

US NAGAR UK :  नानकमत्ता में कल हुई फायरिंग में बाबा तरसेम सिंह की हत्या के बाद पुलिस ने कई आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. 28 मार्च को सुबह करीब 6.13 बजे बाइक सवार दो बदमाशों ने बाबा तरसेम सिंह को उनके डेरे के बाहर गोली मार दी. पीट-पीट कर हत्या कर दी. बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड में नामजद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. आरोपियों में सर्वजीत सिंह निवासी गांव मियाविंड जिला तरनतारन पंजाब शामिल है।बाइक पर पीछे बैठे गांव सिहोरा, बिलासपुर यूपी निवासी अमरजीत सिंह उर्फ ​​बिट्टा को मुख्य आरोपी बनाया गया है।

इसके अलावा संदेह के आधार पर गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी श्री नानकमत्ता साहिब के प्रधान एवं पूर्व आईएएस हरबंस सिंह चुघ, तराई महासभा के उपाध्यक्ष प्रीतम सिंह संधू निवासी खेमपुर गदरपुर और गुरुद्वारा श्री हर गोविंद सिंह के मुख्य जत्थेदार रतनपुरा नवाबगंज को भी हिरासत में लिया गया है। बाबा अनुप सिंह को आरोपी बनाया गया. है।आपको बता दें कि बाबा तरसेम सिंह की हत्या की खबर से गुरुवार को नानकमत्ता में शोक की लहर दौड़ गई. डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या के बाद नानकमत्ता कार सेवा डेरा परिसर में अर्धसैनिक बल तैनात है.

यहां आपको बता दें कि नानकमत्ता डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या के कुछ घंटों बाद संदिग्ध ने सोशल मीडिया पर हत्या की जिम्मेदारी ली और पुलिस को सूचना दी. चुनौती दी गई है. आरोपी ने पहले डेरा प्रमुख की हत्या के पीछे नफरत को वजह बताया था.हालाँकि, संदिग्ध की वायरल पोस्ट हत्या के असली मकसद को भी गुमराह कर सकती है। पुलिस ने सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए पोस्ट की पुष्टि नहीं की है.

 गुरुवार तड़के नानकमत्ता गुरुद्वारा साहिब की संस्था डेरा कारसेवा के प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की बाइक सवार दो बदमाशों ने बेरहमी से हत्या कर दी। हत्या के बाद राज्य में हड़कंप मच गया है. पुलिस की विभिन्न टीमें हत्यारों को पकड़ने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही हैं.एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी ने हत्याकांड के खुलासे के लिए आधुनिक और पारंपरिक तरीकों से जांच तेज कर दी है।

हत्याकांड के कुछ घंटों बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हुआ है, जिसमें संदिग्ध व्यक्ति ने डेरा प्रमुख की हत्या की जिम्मेदारी ली है. वायरल पोस्ट में दोनों शूटरों ने बाइक और बंदूक के साथ फोटो अपलोड की है, जिसमें डेरा प्रमुख पर बेअदबी का आरोप लगाया गया है. हालांकि पुलिस हर बिंदु पर जांच कर रही है.हत्याकांड के कुछ घंटों बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हुआ है, जिसमें संदिग्ध व्यक्ति ने डेरा प्रमुख की हत्या की जिम्मेदारी ली है. वायरल पोस्ट में दोनों शूटरों ने बाइक और बंदूक के साथ फोटो अपलोड की है, जिसमें डेरा प्रमुख पर बेअदबी का आरोप लगाया गया है.

हालांकि पुलिस हर बिंदु पर जांच कर रही है. डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या करने वाले फरार हत्यारोपी तरनतारन पंजाब निवासी सरबजीत सिंह ने फेसबुक पर पोस्ट कर हत्या की जिम्मेदारी ली है। ,फेसबुक पर सरबजीत की एक पोस्ट है. जिसमें सरबजीत सिंह ने गुरुमुखी भाषा में नानकमत्ता में डेरा कारसेवा के प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या की जिम्मेदारी ली है. पुलिस इसकी पुष्टि करने में जुटी है. यह पता लगाया जा रहा है कि पोस्ट करने वाले पर ही हत्या का आरोप है या किसी और ने हत्या की है।

इस बीच पुलिस और एसओजी की आठ टीमें हत्या के आरोपियों की तलाश में उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी छापेमारी कर रही हैं.पोस्ट में लिखा है– ‘वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतह। नानकमत्ता में प्रधान सेवक तरसेम सिंह से बदला ले लिया गया। मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि तरसेम सिंह ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी के स्वागत के लिए गुरुघर में लड़कियों को नचाया था। यह सिखों की भावना को आहत करने वाली बात थी। कई सिख संगठनों ने विरोध किया, लेकिन वह साधू सरकारी साहब के दम पर गुंडागर्दी करता था,ऐसा कथित तौर पर बताई जा रही सरबजीत की पोस्ट में लिखा था। वहीं पुलिस की सभी तथ्यों पर नजर रखते हुए इन्वेस्टिगेशन जारी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow