उत्तराखंड : (गज़ब) प्रदेश की 5 सीटों परहुए 63 नामांकन 3 करोड़ 60 लाख कैश जब्त..

Mar 28, 2024 - 12:20
 0  18
उत्तराखंड : (गज़ब) प्रदेश की 5 सीटों परहुए 63 नामांकन 3 करोड़ 60 लाख कैश  जब्त..

उत्तराखंड: अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने कहा, राज्य में चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली (ईएसएमएस) के तहत अब तक 3 करोड़ 60 लाख रुपये की नकदी जब्त की गई है. सबसे ज्यादा 81 लाख रुपये की जब्ती हरिद्वार में हुई, 71 लाख रुपये की जब्ती उधम सिंह नगर में और 67 लाख रुपये की जब्ती देहरादून में हुई.


एनडीपीए एक्ट के मामलों में 1 करोड़ 1 लाख रुपये की जब्ती, 1 करोड़ 3 लाख रुपये की एक्साइज जब्ती और 48 लाख रुपये नकद की जब्ती की गई है. आचार संहिता लगने के बाद पुलिस ने 3.25 करोड़ रुपये, आबकारी विभाग ने 27 लाख रुपये जब्त किये हैं.



उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों के लिए 63 नामांकन

लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन उत्तराखंड में 37 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया. इस तरह पांच लोकसभा सीटों के लिए कुल 63 नामांकन आए हैं. अब गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 30 तारीख तक नाम वापसी के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी. बुधवार को नामांकन का आखिरी दिन था.


मंगलवार तक प्रदेश में 26 नामांकन आए थे, जिनकी संख्या बुधवार को बढ़कर 63 हो गई। इनमें सबसे ज्यादा 21 नामांकन हरिद्वार लोकसभा सीट पर हुए हैं। इनके अलावा गढ़वाल सीट पर 13, टिहरी में 11, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर में 10 और अल्मोडा में आठ नामांकन प्राप्त हुए हैं.


कल नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी
संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि पांचों सीटों पर प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को की जायेगी. सही जानकारी उपलब्ध नहीं होने पर नामांकन पत्र खारिज किया जा सकता है. सीसीटीवी की निगरानी में नामांकन पत्रों की गहनता से जांच की जाएगी। 30 मार्च को नाम वापसी के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी.



मतदान वाहनों का किराया बढ़ा

उत्तराखंड में चुनाव आयोग ने मतदान प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले वाहनों का किराया बढ़ा दिया है. पहली बार इन वाहनों पर चलने वाले चालकों को प्रतिदिन 350 रुपये भोजन और मानदेय देने का निर्णय लिया गया है. वहीं, इस बार गाड़ियों का डीजल खर्च भी चुनाव आयोग उठाएगा.

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि इस बार चुनाव टीमों को मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए जिन वाहनों का प्रयोग किया जाएगा, उनका किराया बढ़ा दिया गया है। पहले छोटे वाहनों के लिए किराया 750 रुपये, बड़े वाहनों के लिए 1,800 रुपये था, जिसे घटाकर छोटे वाहनों के लिए 1,430 रुपये और बड़े वाहनों के लिए 2,840 रुपये कर दिया गया है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow