बरेली: चुनाव से अधिक IPL का सट्टा बाज़ार गर्म, शहर में ही ढाई हजार से ज्यादा एजेंट

Apr 4, 2024 - 08:16
 0  26
बरेली: चुनाव से अधिक IPL का सट्टा बाज़ार गर्म, शहर में ही ढाई हजार से ज्यादा एजेंट

बरेली: चुनाव से ज्यादा सट्टा बाजार में सरगर्मी है। सट्टेबाजों के बीच खबर है कि जिले में प्रतिदिन आईपीएल पर 70 से 80 करोड़ रुपये का सट्टा लगाया जा रहा है. यह गेम फिलहाल कासगंज और रामनगर से संचालित हो रहा है। सट्टा लगाने वालों में बड़ी संख्या में आम लोगों के साथ दुकानदार, व्यवसायी और छात्र भी शामिल हैं. जिले का कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां एजेंट सट्टा बुक करने का काम न कर रहे हों।एक समय था जब सट्टेबाजी पर्चियों के जरिए होती थी लेकिन अब मोबाइल फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल होने लगा है। कई वेबसाइट और ऐप भी लॉन्च किए गए हैं

 ताकि जहां चाहे सट्टेबाजी की जा सके. प्रत्येक दलाल के पास 10 से 15 मोबाइल फोन होते हैं जिनका उपयोग वे सट्टा लगाने के लिए करते हैं। सट्टा बुक करने के लिए हर एजेंट के पास एक अलग आईडी होती है। हर आईडी की सीमा भी तय है. इस पूरे सट्टे के कारोबार पर कासगंज और रामनगर में बैठे प्रमुख सट्टेबाजों की पैनी नजर रहती है.सुभाषनगर, मढ़ीनाथ, बारादरी, प्रेमनगर, इज्जतनगर, किला और कैंट समेत शहर के चुनिंदा इलाकों में एजेंटों की संख्या ढाई हजार से ज्यादा बताई जाती है। हर एजेंट हर दिन लाखों का सट्टा बुक कर रहा है। वहीं पुलिस भी इस सट्टे के कारोबार पर लगातार नजर रखने का दावा कर रही है. पिछले काफी समय से दावा किया जा रहा है कि सट्टेबाजों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी लेकिन अभी तक किसी कार्रवाई की भनक तक नहीं लग रही है.

सट्टा बुकियों ने शहरों के साथ-साथ कस्बों में भी अपने एजेंटों को लाइन दे रखी है, जो आईडी और पासवर्ड से खुलती हैं। वे सट्टेबाज ऐप और वेबसाइट के जरिए नए-नए तरीकों से यह कारोबार चलाते हैं ताकि पुलिस उन तक आसानी से न पहुंच सके। पुलिस का कहना है कि उन्होंने सट्टेबाजों के इस नेटवर्क को तोड़ दिया है और अब जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.किसी भी मैच पर सट्टा लगाने के लिए कोडवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

इस बात को वही लोग समझ सकते हैं जो दांव लगाते हैं और लगवाते हैं। इस कोडवर्ड को तोड़ना पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है. जो सट्टा खेलता है उसे फेंटर कहते हैं और जो सट्टा लगाता है उसे बुकी कहते हैं। चार रुपये खा चुका हूं, डिब्बे की आवाज कितनी है, लाइन कितनी है, लाइन को लंबी पारी चाहिए आदि जैसे कोड वर्ड का भी इस्तेमाल किया जाता है. दांव लगाने के लिए खिलाड़ियों के नाम के अलग-अलग कोडवर्ड भी बनाए गए हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow