जिगर-कलेजा दोनों रहेंगे स्वास्थ,कोलेस्ट्रॉल हो जायगा गायब बस मानना पड़ेगी यह बात।

May 16, 2024 - 11:46
 0  20
जिगर-कलेजा दोनों रहेंगे स्वास्थ,कोलेस्ट्रॉल हो जायगा गायब बस मानना पड़ेगी यह बात।

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट स्ट्रोक हो सकता है। इतना ही नहीं, खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण फैटी लिवर, वजन बढ़ना, चेहरे की चमक खत्म होना जैसी चीजें देखने को मिलती हैं। ऐसे में शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालना बहुत जरूरी है। आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे बता रहे हैं शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने का आसान तरीका।खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि खराब कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है।

 इसका मुख्य कारण बाहर का जंक फूड खाना है। दरअसल, बाहर के खाने में ट्रांसफैट होता है।एक ही तेल को 10 बार इस्तेमाल करने से उस तेल में ट्रांसफैट की मात्रा बढ़ जाती है और वह ट्रांसफैट आपके हृदय और शरीर के अन्य स्थानों पर जमा हो जाता है। जिसे हम ख़राब कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. इसके अलावा ज्यादा तेल-मसालों का इस्तेमाल, शरीर में मूवमेंट की कमी ये सब भी कारण हैं, इसलिए दिन में कम से कम 45 मिनट तक बिना रुके टहलें।


एक ही तेल को 10 बार इस्तेमाल करने से उस तेल में ट्रांसफैट की मात्रा बढ़ जाती है और वह ट्रांसफैट आपके हृदय और शरीर के अन्य स्थानों पर जमा हो जाता है। जिसे हम ख़राब कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. इसके अलावा अधिक तेल-मसालों का इस्तेमाल, शरीर में मूवमेंट की कमी भी कारण हैं, इसलिए दिन में कम से कम 45 मिनट तक बिना रुके टहलें।खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए उपवास एक बहुत अच्छा तरीका है।

सप्ताह में कम से कम 1 दिन उपवास करना चाहिए। इसके अलावा कोशिश करें कि शाम 7:00 बजे के बाद कुछ न खाएं और सुबह 9:00 बजे से पहले नाश्ता न करें। इससे आप लंबे समय तक भूखे रहेंगे और खराब कोलेस्ट्रॉल अपने आप बाहर निकल जाएगा। हालांकि, इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पिएं।सबसे पहले तो अपनी डाइट से बाहर के जंक फूड को पूरी तरह से बाहर कर दें,

क्योंकि यही खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मुख्य कारण है। अगर आप बस ये सुधार कर लें तो आपकी 90% समस्या हल हो जाएगी. इसके अलावा पैदल चलने, उपवास करने और सही मात्रा में पानी पीने से आप एक या दो महीने में कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से नियंत्रित कर लेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow